अक्षय तृतीया 2024

  • Home    >
  • अक्षय तृतीया 2024
  • 9th May 2024

अक्षय तृतीया 2024

अक्षय तृतीया 2024 हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया का विशेष महत्व माना गया है। यह तिथि बहुत ही शुभ और महत्वपूर्ण मानी जाती है। वैदिक पंचांग के अनुसार अक्षय तृतीया का पर्व हर वर्ष वैशाख मास की शुक्ल पक्ष की तृतीया को मनाया जाता है।

इस वर्ष अक्षत तृतीया का पवित्र पर्व शुक्रवार 10 मई  2024 को मनाया जाएगा। वैदिक पंचांग के अनुसार तृतीया तिथि की शुरुआत 10 मई शुक्रवार को सुबह 4:17 पर होगी और समापन 11 मई शनिवार 2:50 पर होगा। उदया तिथि के आधार पर 10 मई शुक्रवार को ही अक्षय तृतीया का पर्व मनाना श्रेष्ठ है।

 

क्या है अक्षय तृतीया का महत्व?

 

  • अक्षय तृतीया को आखातीज के नाम से भी जाना जाता है। कहा जाता है कि अक्षय तृतीया की पवित्र तिथि पर ही त्रेता और सत युग का भी प्रारंभ हुआ था।
  • अक्षय तृतीया पर मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा की जाती है।
  • अक्षय तृतीया को भगवान विष्णु के छठे अवतार भगवान परशुराम की जयंती के रूप में भी मनाया जाता है।

 

अक्षय तृतीया पर बन रहे हैं कुछ विशिष्ट दुर्लभ संयोग

 

इस वर्ष 10 मई 2024 को अक्षय तृतीया के दिन तीन दुर्लभ संयोग बन रहे हैं। इन संयोगों के कारण दान पुण्य और धार्मिक कार्यों का कई गुना ज्यादा शुभ फल प्राप्त होगा।
अक्षय तृतीया के दिन बुध ग्रह मेष राशि में गोचर करेंगे। इसके साथ-साथ चंद्रमा और गुरु वृषभ राशि में गज केसरी राजयोग भी बनाएंगे। सूर्य और बुध की युति से बुध आदित्य राजयोग भी बन रहा है।यह तीन दुर्लभ संयोग होने से अक्षय तृतीया पर की गई खरीदारी दान पुण्य आदि का कई गुना ज्यादा विशेष शुभ फल प्राप्त होगा।

 

अबूझ मुहूर्त है अक्षय तृतीया तिथि

अक्षय तृतीया तिथि को स्वयं सिद्ध अबूझ  मुहूर्त भी हमारे शास्त्रों के अनुसार माना गया है। अर्थात इस तिथि पर बिना मुहूर्त का विचार किए सभी प्रकार के शुभ और मांगलिक कार्य किये जा सकते हैं। जैसे विवाह, गृह प्रवेश, सोना चांदी के आभूषण, घर, भूमि, वाहन आदि की खरीदारी करना।

अक्षय तृतीया की तिथि पर नए व्यापार का आरंभ, दान पुण्य, पूजा पाठ करना अत्यंत मंगलकारी होता है। अक्षय तृतीया पर मां लक्ष्मी की पूजा भगवान श्री हरि के साथ करने का विशेष विधान है।

 

इस वर्ष नहीं है अक्षय तृतीया पर  शादियों का मुहूर्त

Vastu  Expert & Astrologer Sunil  Mehtani के अनुसार अक्षय तृतीया पर विवाह शादियों का अबूझ मुहूर्त माना जाता है। वैदिक पंचांग के अनुसार जिन लोगों की शादियों के मुहूर्त निकट भविष्य में नहीं निकलते, वह अक्षय तृतीया के दिन विवाह शादी निर्धारित कर लेते हैं। परंतु इस साल अक्षय तृतीया के दिन शादियों का मुहूर्त नहीं है। ज्योतिष शास्त्र के ज्ञात के अनुसार ऐसा 24 साल बाद हो रहा है। अक्षय तृतीया के दिन इस बार शुक्र और गुरु तारा अस्त होने की वजह से यह योग बन रहा है। विवाह के लिए गुरु और शुक्र तारे का उदित होना आवश्यक माना जाता है। गुरु तारा 2 जून तक और शुक्र तारा 29 जून तक अस्त रहेगा।

Need Vastu Services Contact Vastu Consultant Sunil Mehtani 9810105727


फिर भी जो लोग इस बात पर ज्यादा विश्वास नहीं करते और अक्षय तृतीया के अबूझ मुहूर्त का ही विचार रखते हैं, वह हर प्रकार के शुभ कार्य करवा रहे हैं। फिर भी बहुत कम शादी विवाह हो रहे हैं।


अक्षय तृतीया पर करे सोने चांदी की खरीदारी

ऐसा माना जाता है कि अक्षय तृतीया पर सोने चांदी की खरीदारी करना विशेष रूप से फलदाई और शुभकारी होता है, परंतु फिर भी यदि ऐसा करना संभव न हो तो कुछ विशेष चीजों की खरीदारी करने से भी शुभ फल प्राप्त होता है।

 

सोने चांदी के अतिरिक्त क्या खरीदें अक्षय तृतीया पर

सोने चांदी के अतिरिक्त अक्षय तृतीया पर निम्न पांच वस्तुओं की खरीदारी करना अत्यंत शुभकारी है। ऐसा करने पर मां लक्ष्मी की कृपा सदैव हम पर बनी रहेगी।

1. कौड़ी- इस दिन कौड़ी खरीदना अत्यंत शुभकारी है। कौड़ी खरीद कर मां लक्ष्मी के चरणों में अर्पित करने से मां की विशेष कृपा प्राप्त होती है।

2. जौ या पीली सरसों- अक्षय तृतीया के दिन  जो या पीली सरसों खरीदने से पूरे साल मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है।

3. कपास या रुई- अक्षय तृतीया के दिन रुई खरीदने से जीवन में शांति बनी रहती है तथा धन-धान्य में वृद्धि होती है।

4. मिट्टी के प।त्र जैसे मिट्टी के दीपक, घड़ा आदि खरीदना भी शुभ माना गया है।

5. सेंधा नमक - अक्षय तृतीया के पवित्र दिन सेंधा नमक खरीदने से घर में सदैव मां लक्ष्मी का वास होता है। परंतु यह ध्यान रखें खरीद गए नमक का सेवन उसी दिन ना करें।

 

अक्षय तृतीया पर घर से बाहर निकाल दें निम्न वस्तुएं

अक्षय तृतीया के दिन घर में कभी भी टूटी हुई झाड़ू, सूखे पौधे, फटे पुराने जूते, खराब घड़ी आदि न रखें। यदि यह वस्तुएं आपके घर में है तो उन्हें बाहर निकाल दें या फेक दे। ऐसा करने से घर में सकारात्मक बनी रहती है और हर प्रकार की नकारात्मकता का नाश होता है।
 

  • Share :